Amazon

पद्मश्री पुरस्कारों की सूची में शूटर जीतू राय का भी नाम, 2016 विश्व कप में दो गोल्ड मेडल पर लगया था उन्होंने निशाना


लखनऊ । गणतंत्र दिवस के मौके पर पद्मश्री पुरस्कारों का ऐलान कर दिया गया है। पद्मश्री पुरस्कारों की सूची में शूटर जीतू राय का भी नाम है। जीतू राय ने भारत की ओर से खेलते हुए एक ही विश्व कप में दो स्वर्ण पदक जीते है वह देश के एक मात्र शूटर है जिन्होने देश के लिए एक ही विश्व कप में दो स्वर्ण पदक जीते। इससे पहले जीतू राय 2014 में राष्ट्रमण्डल खेलों में भी देश को सोना जीता चुके है। जीतू राय के प्रदर्शन को देखते हुए 2016 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।
कौन हैं जीतू राय, नेपाल में हुआ जन्म: जीतू राय का जन्म नेपाल के संखुवासभा जिले के एक छोटे से गांव में हुआ था। जीतू का बचपन जंगलों और खेतों में बकरी चराते हुए बीता। परिवार का गुजर बसर खेती से होता था। जीतू के पिता भारतीय फौज में थे।

जीतू 2007 में फौज में हुए भर्ती :पापा को देखकर जीतू भी सेना में जाना चाहते थे। 20 साल की उम्र में जीतू 2007 में भारतीय सेना में भर्ती हो गए। उन्होंने पहली बार साल 2010 में सेना की निशानेबाजी टीम में जगह बनाई। लेकिन अच्छा प्रदर्शन नहीं होने की वजह से उन्हें वापस यूनिट भेज दिया गया।

जीतू ने नहीं मानी हार: वापस यूनिट में आने के बाद जीतू ने कड़ी मेहनत की। उन्हें दोबारा 2011 में टीम की तरफ से खेलने का मौका मिला। 2011 के राष्ट्रीय खेलों में जीतू को उत्तर प्रदेश की तरफ से खेलने का भी मौका मिला लेकिन उन्हें असली सफलता 2014 के एशियाई खेलों में मिली। उन्होंने भारत को पहला गोल्ड दिलाया।

लखनऊ में निवास, महू में शूटिंग का अभ्यास
  • जीतू वैसे तो लखनऊ में रहते हैं, लेकिन शूटिंग का अभ्यास उन्होंने महूं में किया। मौजूदा समय में जीतू का ट्रांसफर लखनऊ आर्मी से अन्य स्थान पर हो गया हैं। जीतू ने 2011 में राष्ट्रीय स्तर पर निशाना साधा। इसके बाद 2014 में एशियाई खेलों भाग लिया। जहां 50 मीटर मेंस पिस्टल में देश को गोल्ड मेडल दिलाया।
  • जीतू 2014 में ग्लास्गो कॉमनवेल्थ में गोल्ड, वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर, दो वर्ल्ड कप सिल्वर, इंचियोन एशियाड में स्वर्ण और कांस्य पदक अपने नाम किया।
  • 2015 वर्ल्ड कप में कांस्य और 2017 ब्रिस्बेन कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में दो ब्रॉन्ज मेडल पर निशाना साधा।
  • 2016 रियो ओलिंपिक में 10 मी एयर पिस्टल में 8वें और 50वें मी एयर पिस्टल में 12वें स्थान पर रहे थे।
जीतू राय - फाइल फोटो।


from Dainik Bhaskar 

Post a Comment

0 Comments