Amazon

आज चुनाव आयोग कर सकता है तारीखों का एलान, 8 में से 6 सीटों पर 2017 में भाजपा दर्ज कर चुकी है जीत

चुनाव आयोग आज बिहार चुनावों की तारीख का ऐलान करने वाला है। माना जा रहा है कि आज ही राज्य में 8 सीटों पर होने वाले उपचुनावों का भी एलान कर दिया जाएगा। इन 8 सीटों में से 5 सीट पर 2017 में निर्वाचित विधायकों के निधन की वजह से सीटें खाली हुईं थी। वहीं 2017 विधानसभा चुनाव की बात करे तो 8 में से 6 पर भाजपा का कब्जा रहा है। जिन 8 सीटों पर चुनाव होने हैं उसमें से 5 विधानसभा सीटों पर 2017 में निर्वाचित विधायक कमल रानी वरुण, पारसनाथ यादव, वीरेंद्र सिरोही, जन्मेजय सिंह, चेतन चौहान का निधन हो चुका है, जबकि रामपुर के स्वार सीट से गलत दस्तावेज लगाने पर आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम खां की सदस्यता जा चुकी है।

वहीं, बांगरमऊ विधानसभा सीट से 2017 में चुनाव जीते कुलदीप सिंह सेंगर के सजायाफ्ता होने के कारण उनकी सदस्यता चली गयी। टूण्डला विधानसभा सीट से एसपी सिंह बघेल के सांसद बनने के बाद सीट खाली हुई है। अब यहां भी उपचुनाव होना है। इन आठ सीटों पर भाजपा ने 2017 के चुनाव में 6 सीटें जीती थीं, जबकि 2 सीटें सपा के पास थी। लेकिन, 2012 में इनमें से 4 सीट सपा के पास, 2 बसपा के पास और एक-एक सीट पर कांग्रेस और भाजपा का कब्जा था।

विधानसभा सीट कौन था विधायक
घाटमपुर (कानपुर) कमल रानी वरुण (भाजपा)
मल्हनी (जौनपुर) पारस नाथ यादव (सपा)
बुलंदशहर सदर वीरेंद्र सिरोही (भाजपा)
टूंडला (फिरोजाबाद) प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल (भाजपा)
देवरिया सदर जन्मेजय सिंह (भाजपा)
बांगरमऊ (उन्नाव) कुलदीप सिंह सेंगर (भाजपा से अब निष्कासित)
नौगावां सादात (अमरोहा) चेतन चौहान (भाजपा)
स्वार (रामपुर)

अब्दुल्ला आजम खान (सपा)

क्यों जरूरी है उपचुनाव

यूपी में फिलहाल भाजपा सरकार इतनी मजबूत है कि वह 8 सीट हार भी जाये तो उसे कोई फर्क नही पड़ेगा। फिर भी जानकर मानते हैं कि उपचुनाव हमेशा से पक्ष और विपक्ष के लिए लिटमस टेस्ट की तरह होता है। इसलिए सभी पार्टियां जोर आजमाइश में भी लगी हुई है।

सिर्फ डेढ़ साल के लिए बन सकेंगे विधायक

यूपी में भाजपा को काबिज हुए लगभग साढ़े तीन साल का वक्त बीत चुका है। ऐसे में अब निर्वाचित विधायकों के पास सदन में बैठने का बहुत ज्यादा मौका नही होगा। सभी 8 निर्वाचित विधायक डेढ़ साल से भी कम वक्त के लिए निर्वाचित होंगे। दरअसल, 2022 में यूपी एक बार फिर विधानसभा चुनावों की तैयारियों में जुट जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
चुनाव आयोग आज यूपी की नौ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान कर सकता है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2RZp5fP
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments