Amazon

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी ने किया यूपी दिवस का उद्घाटन; 18 अटल आवासीय विद्यालयों की रखी गई नींव


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर तीन दिवसीय रंगारंग आयोजनों का मेला शुक्रवार से लखनऊ केअवध शिल्पग्राम में शुरू हो गया। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीप प्रज्ज्वलित कर 'उत्तर प्रदेश दिवस' का उद्घाटन किया। इस मौके पर योगी ने कहा कि यूपी दिवस के मौके पर इस बार राज्य में 18 मंडलों में अटल आवासीय विश्वविद्यालय खुलने की नींव रखी गई है। सरकार की कोशिश है कि इसके माध्यम सेनिराश्रित बच्चों को शिक्षा देने में मदद की जाए।

18मंडलीय मुख्यालयों पर खुलेंगे अटल आवासीय विद्यालय
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि अटल आवासीय विद्यालय की योजना 18 मंडलों में शुरू की जा रही है। सरकार की तरफ से श्रमिकों के बच्चों के लिए श्रमिक सेस के रूप में शासन को पैसा मिलता है लेकिन इसका उपयोग पहले नहीं हो रहा था।नवोदय विद्यालय की तर्ज पर ये 18 आवासीय विद्यालय शुरू होंगे जिसमें रजिस्टर्ड श्रमिकों के बच्चों के लिए निशुल्क शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 18मंडल मुख्यालयों में अटल आवासीय विद्यालयों की नींव रखी गई। इन विद्यालयों में श्रमिकों के बच्चों और निराश्रित बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। वर्ष 2017 में पहले स्थापना दिवस पर योगी आदित्यनाथ ने ओडीओपी की घोषणा की थी, जबकि दूसरे स्थापना दिवस पर 2018 में विश्वकर्मा श्रम सम्मान शुरू किया गया था। अब तीसरे स्थापना दिवस पर सरकार अटल आवासीय विद्यालय की सौगात दी गई है।
तीन दिनों तक लोक कलाकार देंगे अपनी प्रस्तुतियां
समारोह के तीन दिनों में जहां लोक कलाकारों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां प्रदेश के विभिन्न हिस्सों की झलक दिखाएंगी, वहीं राज्य सरकार की ओर से एमएसएमई और एक जिला-एक उत्पाद योजना में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले उद्यमियों और खेल प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाएगा। समारोह के दूसरे दिन 25 जनवरी को विभिन्न कार्यक्रम होंगे। 26 जनवरी को प्रदेश के कलाकार सांस्कृतिक व लोक कला के कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।
अवध शिल्प ग्राम में भगवान श्रीराम और श्रीकृष्ण पर आधारित प्रदर्शनियां
यूपी दिवस कार्यक्रम में इस बार भी प्रदर्शनी, रंगारंग कार्यक्रम और सरकार की योजनाओं का लोकार्पण शामिल किया गया। इन प्रदर्शनियों में से एक खास प्रदर्शनी अवध शिल्प ग्राम में भगवान राम और कृष्ण से जुड़ी लगने वाली है। भगवान राम ने अपने जीवनकाल में किन-किन देशों की यात्रा की और उसका क्या उद्देश्य था। यह सब इस खास प्रदर्शनी में देखा जा सकेगा। इन सबके साथ भगवान कृष्ण और महाभारत से जुड़ी प्रदर्शनी भी लगाई गई है, इसे ललित कला अकादमी ने लगाया है।
उत्तर प्रदेश 24 जनवरी, 1950 को राज्य के रूप में अस्तित्व में आया था। राम नाईक जब राज्यपाल बने तो उन्होंने यूपी दिवस मनाने का प्रस्ताव दिया। इस बार इसका तीसरा आयोजन है।

अवध शिल्प ग्राम में यूपी दिवस का शुभारम्भ करतीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी।


from Dainik Bhaskar 

Post a Comment

0 Comments