Amazon

बाल आयोग ने कहा- प्रदर्शनों में ढाल बन रहे बच्चे, अब कहीं दिखे तो अभिभावकों पर होगी कार्रवाई

लखनऊ. यदि आपके बच्चे नागरिकता संशोधन कानून व राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के विरोध में कहीं हो रहे प्रदर्शन में शामिल होते हैं तो ये इसकी कीमत चुकानी पड़ सकती है। राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य डॉक्टर शुचिता चतुर्वेदी ने हिंसा व धरना प्रदर्शनों में बच्चों के शामिल होने पर कड़ी आपत्ति जताई है। कहा- सीएए के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों या किसी भी हिंसक प्रदर्शन में यदि बच्चे शामिल होते हैं तो ऐसे अभिभावकों पर भी कार्रवाई होगी, जो उन्हें वहां लेकर पहुंचते हैं।

डॉक्टर शुचिता ने डीजीपी ओपी सिंह को इस बाबत पत्र भी लिखा है। कहा- प्रदर्शन व हिंसा में बच्चों व किशोरों को ढाल बनाकर अराजकता फैलाई गई। बाल हितों की रक्षा के लिए जिन लोगों ने उन्हें हिंसक प्रदर्शन में शामिल होने के लिए प्रेरित किया, उन पर कार्रवाई होनी चाहिए। इसके लिए किशोर न्याय (बालकों की देखरेख एवं संरक्षण) अधिनियम 2015 की धारा 3 के अंतर्गत बाल अधिकारों के संरक्षण, सुरक्षा व उनके सर्वोत्तम हित के लिए उपाय किए जाने का प्राविधान है।

उन्होंने कहा- प्रदर्शनों का बच्चों के मानसिक विकास पर विपरीत असर पड़ रहा है, जो कानून का उलंघन है। इसलिए अभिभावक अपने बच्चों को ऐसे प्रदर्शनों से दूर रखें। ऐसा नहीं हुआ तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। आयोग ने डीजीपी को अपने पुलिसकर्मियों को जेजे एक्ट की जानकारी देने की बात कही है।

कई जिलों में प्रदर्शनों के दौरान दिखे बच्चे

नागरिकता संशोधन काननू व राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के विरोध के दौरान बीते 15 दिसंबर के बाद उत्तर प्रदेश में कई जिलों में हिंसा हुई। अभी भी अलीगढ़, प्रयागराज व लखनऊ में धरना प्रदर्शन जारी है। जहां हिंसा के दौरान बच्चों व किशोरों को ढाल बनाया गया, वहीं अब भी धरना प्रदर्शनों में महिलाओं के संग बच्चे दिख रहे हैं। लखनऊ में पुलिस ने सोमवार देर शाम शायर मुनव्वर राना की दो बेटी सुमैया और फौजिया समेत 125 के खिलाफ धारा-144 के उल्लंघन का केस दर्ज किया।


माल एवेन्यू में उड़ी सीएए विरोधी पतंग
मंगलवार की दोपहर माल एवेन्यू में सीएए के विरोध में लोगों ने पतंग उड़ाई। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने पतंग को जब्त करते हुए कई लोगों को हिरासत में लिया है। हालांकि, पुलिस का कहना है कि, किसी को हिरासत में नहीं लिया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सीएए के विरोध में लखनऊ के घंटाघर में प्रदर्शन जारी है। यहां बच्चे दिखे।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ReBEEt
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments