Amazon

एयरटेल, Jio, VIL ने 5G ट्रायल एप्लिकेशन सबमिट किया; 2 टेलीकॉम के साथ हुआवेई टाई-अप


नई दिल्ली: टेलीकॉम ऑपरेटर भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया ने 5 जी परीक्षणों के लिए अपने आवेदन जमा कर दिए हैं। एयरटेल ने देश में 5G परीक्षणों के लिए Huawei, ZTE, एरिक्सन और Nokia के साथ हाथ मिलाया है, जबकि Jio ने सैमसंग की भागीदारी की है, सूत्रों ने कहा।

सूत्रों ने कहा कि वोडाफोन आइडिया ने भी 5 जी ट्रायल के लिए अपना आवेदन दायर कर दिया है और कंपनी ने इसके लिए हुआवेई, जेडटीई, एरिक्सन और नोकिया की साझेदारी की है।

पिछले महीने, दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि सरकार सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को सुपर-फास्ट स्पीड 5 जी नेटवर्क के परीक्षण के लिए एयरवेव आवंटित करेगी। भारत 5G के लिए आगामी परीक्षणों में किसी भी उपकरण आपूर्तिकर्ताओं को रोक नहीं सकता है।

रुख ने चीनी दूरसंचार गियर निर्माता हुआवेई के लिए राहत की सांस ली, जो कि एरिक्सन जैसे पश्चिमी उपकरण निर्माताओं को टक्कर दे रहा है और अमेरिका में प्रतिबंधों का सामना कर रहा है।

हालांकि, कई देशों ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को चीनी गियर का उपयोग करने की अनुमति दी है। अब, भारत ने भी किसी भी कंपनी को 5G परीक्षणों से बाहर रखने की अनिच्छा का संकेत दिया है।

Post a Comment

0 Comments