Amazon

थाने में घुसकर राज्यमंत्री की हत्या की थी, जेल से ही नगर पंचायत का चुनाव लड़ा और जीता था

उत्तर प्रदेश के कानपुर के बिकरू गांव में सीओ समेत आठ पुलिस वालों की हत्या करने वाला गैंगस्टर विकास दुबे शुक्रवार सुबह एनकाउंटर में मारा गया। विकास दुबे कोगुरुवार को मध्य प्रदेश के उज्जैन से गिरफ्तार किया गय था।यूपी एसटीएफ की टीम उसे उज्जैन से ट्रांजिट रिमांड पर कानपुर ले जा रही थी। शहर से 17 किमी पहलेबर्रा थाना क्षेत्र मेंसुबह 6:30 बजे काफिले की एक कार पलट गई।तभी विकास दुबे ने भागने की कोशिश की। इस दौरान पुलिस एनकाउंटर में मारा गया।

हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे पर 60 आपराधिक मामले दर्ज थे। 19साल पहले उसने 2001में थाने में घुसकर राज्यमंत्री संतोष शुक्ला की हत्या कर दी थी। इसके बाद उसने राजनीति में एंट्री ली। नगर पंचायत का चुनाव भी जीता था। 2017 में भीलखनऊ में एसटीएफ ने कृष्णा नगर से विकास दुबे को दबोचा था।

बदमाशों का गैंग बनाया
विकासकानपुर देहात के चौबेपुर थाना क्षेत्र के बिकरू गांव का रहने वाला था।उसने बदमाशों की गैंग तैयार की और खुद सरगना बन गया था। कानपुर नगर और देहात तक लूट, डकैती और हत्या जैसे अपराधों को अंजाम देता रहा था। 2000 में उसनेशिवलीके ताराचंद इंटर कॉलेज के सहायक प्रबंधक सिद्धेश्वर पांडेय की हत्या कर दी थी। इसमें उम्रकैद हुई। ऊपरी अदालत से जमानत पर बाहर आया था।

राज्यमंत्री की हत्या

बताया जाता है कि विकास अपराध के रास्ते पर चलते हुए कुछ नेताओं के संपर्क में भी आया था।2001में शिवली थाने के अंदर घुस कर उसने श्रम संविदा बोर्ड के चेयरमेन रहे और राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त भाजपा नेता संतोष शुक्ल की गोली मारकर हत्या कर दी। गवाह नहीं मिले तो विकास बरी हो गया। उसका ब्राह्मण शिरोमणि पंडित विकास दुबे के नाम से फेसबुक पेज भी है।

नगर पंचायत चुनाव जीता

2002 में जब प्रदेश में बसपा सरकार थी तो विकास का खौफ बिल्हौर, शिवराजपुर,रिनयां औरचौबेपुर के साथ ही कानपुर नगर में भी था। 2018 में विकास ने चचेरे भाई अनुराग पर जानलेवा हमला किया था। 2004 में केबल कारोबारी दिनेश दुबे की हत्या के मामले में भी विकास आरोपी था।जेल से ही उसने शिवराजपुर से नगर पंचायतका चुनाव जीत लिया था। विकास दुबे के की गिरफ्तारी पर 5 लाख का इनाम भी था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
विकास दुबे कानपुर नगर से लेकर कानपुर देहात तक लूट, डकैती, मर्डर जैसे अपराधों को अंजाम देता रहा था। -फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/38pQcrL
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments