Amazon

श्रीराम की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा लगाने के लिए चिन्हित जमीन के रेट तय, किसानों की सहमति के बाद नोटिफिकेशन जारी


अयोध्या. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्राजेक्ट प्रभु श्रीराम की 251 मीटर ऊंची प्रतिमा स्थापित करने पर काम शुरू हो गया है। सीएम से जमीन के चयन को लेकर हरी झंडी मिलने के बाद शनिवार को ही माझा बरहटा में आपसी सहमति से जमीन के क्रय करने के लिए जिलाधिकारी की तरफ से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया।

अयोध्या के सौंदर्यीकरण और विकास के लिए जमीन का चयन
डीएम अनुज कुमार झा की ओर से जारी नोटिफिकेशन में 259 प्लाटों की जमीन का अधिग्रहण किया जाना है, जिसमें करीब 180 प्लाट महर्षि रामायण विद्यापीठ ट्रस्ट के हैं। यह ट्रस्ट महर्षि महेश योगी की संस्था की है। जिस पर कभी अयोध्या के लिए बड़ी योजनाएं बनाने की घोषणा की ट्रस्ट ने की थी लेकिन ट्रस्ट की योजनाएं जमीन पर नहीं उतर पायी थीं।
डीएम के नोटिफिकेशन में कहा गया है कि अयोध्या में पर्यटन के विकास व सौंदर्यीकरण को लेकर भगवान श्रीराम पर आधारित डिजिटल म्युजियम इंटरप्रिटेशन सेंटर लाइब्रेरी, पार्किंग फूड प्लाजा लैंड स्केपिंग के साथ ही प्रभु श्रीराम की विशाल प्रतिमा को स्थापित करने के लिए लखनऊ-गोरखपुर हाईवे के बगल में अयोध्या के माझा बरहटा में जमीन का चयन किया गया है। इसके लिए भूस्वामियों से आपसी सहमति से जमीन का क्रय किया जाना है। जमीन के क्रय का रेट भी अधिसूचित किया गया है।
सरकार ने तय किए जमीनों के रेट
डीएम की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, हाई वे से सटी जमीन 1.69 करोड़ रुपए प्रति हेक्टेयर, बंधा लिंक रोड से सटा भूखंड 1.24 करोड़ रुपए प्रति हेक्टेयर, खड़ंजा मार्ग से सटा भूखंड 1.21 करोड़ रुपए प्रति हेक्टेयर,सामान्य व कृषि भूमि .75 करोड़ रुपए प्रति हेक्टेयर की दर से क्रय की जानी है। भूस्वामियों को नोटिफिकेशन की तारीख से आपत्तियां दाखिल करने के लिए 15 दिन का समय दिया गया है।

प्रतिकात्मक फोटो


from Dainik Bhaskar 

Post a Comment

0 Comments