Amazon

गणतंत्र दिवस पर पहली बार परेड में शामिल होगी महिला पीआरवी, महिला सशक्तिकरण को लेकर पुलिस विभाग ने की पहल


लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर होने वाली परेड में महिला पीआरवी को भी शामिल किया जाएगा। यह पहला मौका है जब राजधानी समेत प्रदेश के सभी जिलों में पहली बार 112 आपात सेवा की महिला पीआरवी की झलक परेड में दिखायी देगी। सूबे के पुलिस महानिदेशक ओम प्रकाश सिंह की पहल पर इस बार इसे शामिलकिया जा रहा है।
पुलिस महानिदेशक ओम प्रकाश सिंह के मुताबिक परेड के दौरान पीआरवी पर तैनात महिला जवान पुलिस के गौरव व साहस को भी सामने प्रस्तुत करेंगी। शुक्रवार को परेड की पूर्वाभ्यास के दौरान महिला पीआरवी ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर महिला पुलिसकर्मियों में विशेष उत्साह देखने को मिला।

दिसम्बर में हुई थी महिला पीआरवी की शुरूआत
उप्र में महिलाओं के खिलाफहोने वाले अपराधों के रोकथाम के लिए पिछले साल दिसम्बर में ही महिला पीआरवी की शुरुआत की गई थी। जिलों में मौजूद पीआरवी की दस प्रतिशत महिला पीआरवी के रूप में काम कर रह हैं। महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए रात में महिला एस्कार्ट की भी पुलिस विभाग की ओर से व्यवस्था की गई थी।
इसका लाभ उठाने के लिए पीड़ित महिहला को 112 नंबर पर कॉल करनी होती है और उसके तत्काल बाद आसपास के इलाके में मौजूद पीआरवी पीड़िता के पास पहुंचकर उसे गंत्वय तक पहुंचाती है। पीड़िता को घर पहुंचाने के बाद उसकी कुशल क्षेम भी पूछी जाती है
पहली बार परेड में शामिल होंगी महिला पीआरवी


from Dainik Bhaskar 

Post a Comment

0 Comments