अप्रैल 2020 में देश के पूरे ऑटोमोटिव मार्केट में एक ठहराव आ गया क्योंकि पिछले महीने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण उत्पादन सुविधाएं और शोरूम बंद हो थे। अप्रैल में मारुति सुजुकी समेत तमाम कार कंपनियों ने शून्य बिक्री दर्ज की है। हालांकि लॉकडाउन में मिली छूट के बाद मई में कार निर्माताओं ने बिक्री में दोबारा गति हासिल करना शुरू कर दिया है।
मारुति सुजुकी ने मई में बेची कुल 18539 यूनिट्स
मारुति सुजुकी, जो अपने 50 प्रतिशत से कम डीलरशिप के साथ काम चला रही है, ने मई 2020 में कुल 18,539 इकाइयों की बिक्री दर्ज की है। इनमें से 13,865 इकाइयां घरेलू बाजार में बेची गईं, 23 इकाइयों को टीकेएम और बाकी को निर्यात किया गया। बता दें कि कार निर्माता ने 12 मई को भारत सरकार द्वारा जारी नई संचालन प्रक्रियाओं और दिशानिर्देशों के तहत ऑपरेशन्स फिर से शुरू किया था। कंपनी के मानेसर स्थित प्लांट में उत्पादन 18 मई को शुरू हुआ, जबकि सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के गुजरात स्थित संयंत्र ने 25 मई को उत्पादन फिर से शुरू किया। मुंद्रा और मुंबई सुविधा के संचालन शुरू होने के बाद निर्यात फिर से शुरू हुआ।
मई 2019 में घरेलू बाजार में कुल 1,25,552 इकाइयां बिकी थीं
उम्मीद के मुताबिक, पिछले महीने दर्ज की गई घरेलू बिक्री मई 2019 में कंपनी के प्रदर्शन के तुलना में बेहद कम है। मई 2019 में कंपनी ने घरेलू बाजार में कुल 1,25,552 इकाइयों की बिक्री दर्ज की थी। यह आंकड़ा मई 2020 में घरेलू बाजार में हुई बिक्री से 10 गुना अधिक है। इसके अलावा, यह अंतर और भी बड़ा हो जाता है यदि आप मई 2018 में मारुति सुजुकी के बिक्री प्रदर्शन को ध्यान में रखते हैं, जहां इसकी 1,63,000 यूनिट बेची गईं।
बेहद कम बुकिंग्स मिल रही हैं
हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, मारुति सुजुकी ऑपरेशन्स शुरू करने के बाद से एक सप्ताह में लगभग 6,000 बुकिंग कर रही है। यह पिछले महीने पूरे बाजार को प्रभावित करने वाली प्रतिकूल स्थिति से पहले प्राप्त 4-5,000 बुकिंग की तुलना में बहुत कम है। यह उपभोक्ता हित को दर्शाता है क्योंकि बहुत कम लोग इस समय कार खरीदने की योजना बना रहे हैं।
छोटी कारों में डिमांड में इजाफा हुआ
हालांकि, कंपनी ने यह भी खुलासा किया है कि बड़ी कारों के मुकाबले छोटी कारों की मांग पहले की तुलना में काफी अधिक हो गई है क्योंकि कई फर्स्ट टाइम कार खरीदार हैं जो अंततः वाहन खरीदना चाहते हैं और सार्वजनिक परिवहन पर निर्भरता खत्म करना चाहते हैं। कंपनी ने कार खरीदने की प्रक्रिया के डिजिटलीकरण में भी वृद्धि की है, जो निर्माता को सोशल डिस्टेसिंग के इस युग में मदद करेगा।
Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ZX0b5Q
via IFTTT
0 Comments