Amazon

महामारी के चलते इस बार होगा वर्चुअल दीपोत्सव का आयोजन; 208 मंदिरों में मनाया जाएगा सेल्फ दीपोत्सव, थ्री डी तकनीक से राम की पैड़ी पर जलेंगे दीप

उत्तर प्रदेश में राम की नगरी अयोध्या में कोविड संक्रमण को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट दीपोत्सव को पूरी भव्यता के साथ वर्चुअल तकनीक से मनाने की तैयारी है। जिससे कोविड संक्रमण में इसकी गाइड लाइंस का भी पालन हो सके। साथ ही भीड़ किसी आयोजन स्थल पर न जुटने पाए। वहीं यह सुझाव आया है कि राम जन्म भूमि परिसर में बाहरी लोगो का प्रवेश प्रतिबंधित है। ऐसे में यहां फोर्स के जवानों के अलावा मंदिर ट्रस्ट के लोगों को पूरे परिसर मे दीपोत्सव के आयोजन का अवसर इस साल के दीपोत्सव में मिल सकेगा।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि दीपोत्सव को भी वर्चुअल तरीके से मनाने के लिए 3 डी तकनीक अपनाने का सुझाव दिया गया। बताया गया कि जिसमे मोबाइल स्क्रीन पर राम की पैड़ी पर वर्चुअल दीप जलने के साथ ऐसे दीप मे भी दिखेंगे। जिस पर घर बैठे लोग क्लिक करेंगे तो दीप जलते हुए दिखने लगेंगे। साथ ही जिस लिंक से यह दीप जलेंगे उसकी सूचना सीएम के पास पहुंच जाएगी और वहां से आन लाइन प्रमाण पत्र भी दीपोत्सव मे भागीदारी का जारी हो जाएगा।

वहीं दीपोत्सव के ज्वलंत आयोजन पर भीड़ बढ़ने के साथ कोविड गाइडलाइन के टूटने की भी समस्या रखी गई। यह भी बताया गया कि रामनवमी को रोकने के समय भी अयोध्या में भीड़ रोकने के समय काफी मशक्कत करनी पड़ी थी। जबकि उस समय कोविड का प्रकोप बहुत कम था।

208 मंदिरों के प्रबंधन मे जलेंगे दीप
ऐसे मे यह भी सुझाव दिया गया कि अयोध्या के मंदिरों के प्रबंधक अपने मंदिरों मे दीपोत्सव की रात्रि में दीप जलवाने की व्यवस्था करें। ऐसे 208 बड़े मंदिरो की सूची तैयार की गई है जो अपने मंदिरेा में भव्य तरीके से दीपोत्सव की व्यवस्था करने में सक्षम है। आर्थिक तौर पर कमजोर मंदिरों में दीपोत्सव समिति संस्कृति व सूचना पर्यटन आदि विभाग सरकारी सहयोग देकर दीप जलाने की व्यवस्था करेगें। इस बीच यह भी बताया गया कि देशभर से सांस्कृतिक दलों व विदेशी व देश की राम लीला मंडलियों को दीपोत्सव के अवसर पर बुलाने के कार्यक्रम का फिलहाल स्थगित रखा गया है। क्योकि बैठक मे इस पर कोई खास चर्चा नही की गई।

रामलीला में कोविड गाइडलाइंस का अनुपालन
सीएम की अनुमति के बाद अब जिला प्रशासन की रिपोर्ट शासन केा इस राम लीला के आयोजन को लेकर भेजी जाएगी। यह जानकारी प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी ने समीक्षा बैठक के बाद दी। उन्होंने बताया कि बैठक मे अयोध्या की प्रस्तावित व निर्माणाधीन सभी परियोजनाओं पर जल्द काम पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

कोविड गाइडलाइंस का पालन करेंगे फिल्मी कलाकार
उधर बताया गया कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने दशहरे में बालीवुड कलाकारों की भव्य राम लीला को आयोजित करने को कहा है जिसके आयोजन में सरकारी विभाग भी अहम भूमिका निभाएंगे। इसका नियमित लाइव प्रसारण 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक संस्कार, साधना आदि चैनलों के साथ अन्य चैनल भी करेंगे। इसके अलावा सोशल मीडिया व यूट्यूब पर भी इसका प्रसारण होगा। पर कार्यक्रम स्थल पर 100 से ज्यादा लोगो का प्रवेश प्रतिबंधित रखा जाएगां । सभी कलाकार भी कोविड गाइड लांइंस का पालन करेगे। इसके लिए आयोजक संस्था से अनुबंध पत्र लिया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अयोध्या में दशहरे के अवसर पर होने वाली ऐतिहासिक रामलीला और दीपावाली के मौके पर होने वाले दीपोत्सव की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इनको लेकर प्रभारी मंत्री के नेतृत्व में समीक्षा बैठक हुई।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2HlkLp9
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments